Riddhima Sharraf — ARTIST






Riddhima Sharraf
रिद्धिमा शर्राफ

Interview with artist Riddhima Sharraf —

कलाकार रिद्धिमा शर्राफ के साथ साक्षात्कार —

 

1. Who are you and what do you do?
1. आप कौन हैं और क्या करते हैं?
मैं रिद्धिमा शर्राफ, भारत से  बौद्धिक समकालीन कलाकार हूँ।  मैंने परम्परागत शिक्षा में तंजोर एक भारतीय कला है उसकी शिक्षा जीतेन्द्र सारस्वत जी से ली थी इसके अतिरिक्त कंटेम्परेरी कला की शिक्षा संजय रॉय ( त्रिवेणी कला संगम ) से ली है , इसके अतिरिक्त कला में मास्टर्स ग्वालियर की मान सिंह तोमर यूनिवर्सिटी से किया है।

 

Animate Mind 4

2. Why art?
2. कला क्यों?
दरसल मुझे पता ही नहीं लगा कि कब कला मेरे जीवन का अटूट हिस्सा बन गई। आज तो कला ही मेरा गुरु है , कला ही मेरा मित्र है और कला ही मेरा खाना , संक्षेप में कला ही सब कुछ है। अक्सर ये कहा जाता है कि अगर आज आपके जीवन का आखिरी दिन हो तो आप क्या करना चाहोगे और मैं भाग्यशाली हूँ कि मैं हर रोज वही करती हूँ जो अपने जीवन के आखिरी दिन भी करना चाहूंगी।

 

Incarnation

 

3. What is your earliest memory of wanting to be an artist?
3. अपने एक कलाकार होने के लिए चाहते हैं के जल्द से जल्द स्मृति क्या है?
जब मैं ६ साल की थी तो मेरे पापा ने एक हनुमान जी का चित्र ड्रॉ किया था और वहीं से मेरा कला के लिए शौकीन शुरु हुआ फिर करीब ९-१० साल की थी तब नेशनल टीवी पर एक शो आता था – मालगुड़ी डेज उसमें R. K. Laxman के इलेस्ट्रशन आते थे और मुझे लगता था कि एक दिन मैं भी ऐसे ही बड़ी कलाकार बनूँगी। जाहिर है कि मैं उनके काम से प्रभावित थी।

 

Meditation 2

 

4. What are your favorite subject (s) and media (s)?
4. आपके पसंदीदा विषय (विषय) और मीडिया क्या हैं?
शुरुआत में कुछ कहानियां हुआ करती थी।  फिर मैं कुछ वस्तुओं को मिलाकर पेंटिंग का सब्जेक्ट कुछ abstract  बना देती थी ताकि देखने वाला अपनी कहानी खुद ढूढ़ पाए।   अब अनंत आकाश फैलता जा रहा है , और जैसे मैं कोई मैडिटेशन में हूँ ऐसे एक के बाद एक एब्स्ट्रक्ट फिर ऑब्जेक्ट मिक्स होते जाते हैं और `एक ऐसी कलाकृति प्रस्तुत होती है जो अपने रंगों से , रेखाओं से , टेक्सचर से , पॉजिटिव – नेगेटिव स्पेस से बहुत सारी बातें कह रही होती है।  वह कलाकृति समय के साथ ग्रो कर रही होती है। अभी कहूँ तो नदी के प्रवाह की तरह सब चले जा रहा है।  इन दिनों मैं मष्तिष्क और ध्यान पर विशेष रूप से कार्य कर रही हूँ मैं ज्यादातर आयल और ऐक्रेलिक कलर कैनवास पर प्रयोग करती हूँ , इसके अलावा इन्हें पॉजिटिव हाई एनर्जी सोर्स बनाने के लिए मैंने कुछ तकनीक विकसित की हैं जिसके लिए कुछ मल्टीमीडिया भी इस्तेमाल करती हूँ।

 

Taking a rest

 

5. How do you work and approach your subject?
5. आप कैसे काम करते हैं और अपने विषय पर संपर्क करते हैं?
मैं थोड़ी देर ध्यान करती हूँ जिससे मुझे एनर्जी होल्ड करने मदद मिलती है इसके अलावा मैं कैनवास के आगे काफी समय बिताती हूँ , जैसा की मैंने पहले भी कहा कि यह मेरा मित्र भी है तो इसको देखते देखते अचानक दिमाग में कुछ आता है और काम शुरू हो जाता है। इन सब के अलावा कला , ध्यान व् मष्तिष्क से जुडी कुछ किताबों को भी पढ़ती हूँ जैसे P.J.Saher  की zen Yoga .  बाकि कलर का जीवन पर असर , उनसे लाइफ कैसे बैलेंस होती है आदि बहुत सी टेक्निक हैं।

 

Soul of Ravindra a

 

6. What are your favorite art work (s), artist (s)?
6. आपकी पसंदीदा कलाकृतियाँ), कलाकार) क्या हैं?
बहुत से हैं – Leonardo Da Vinci’s चित्रकारी Mona lisa, Pablo Picasso’s चित्रकारी Guernica, Henry Moore’s मूर्तिकला Recumbent Figure, बिलकुल एक नाम बताना मुश्किल है।

 

Animate Mind 2

 

7. What are the best responses you have to your work?
7. आपके काम के लिए आपके पास सबसे अच्छी प्रतिक्रियाएं क्या हैं?
गोविदानंद जी एक महान संत हैं – जब मैंने अपनी कलाकृति उन्हें दिखाई तो उनका मानना था कि इतनी इंटेलेक्चुअल विचारों वाली कलाकृति , अनंत यात्रा में कुछ मुकाम पाए बिना नहीं बनाई जा सकती। और उनके ये शब्द मुझे इस अनंत यात्रा के लिए कुछ और अधिक प्रेरित करते हैं।

 

a Navdha Bhakti 3

 

8. What do you like about your work?
8. आपको अपने काम के बारे में क्या पसंद है?
मेरी कोई भी कलाकृति , जब मैं उनसे मिलती हूँ तो हर दिन वो नई ऊर्जा से युक्त  होती हैं। और इसीलिए मैं उनके हिसाब से चलती हूँ वह मेरे हिसाब से नहीं।  मैं वैसा ही करती हूँ जैसे वो मुझे डायरेक्ट करती हैं।  शायद इसीलिए  जब वह कलाकृतियाँ स्टाइल बदलना चाहती हैं तो मैं उसे  बदल देती हूँ।  नदी के बहाव की तरह वह हर समय ताज़ा हैं और बंधन मुक्त हैं यहां तक कि मेरी  अपनी सोच भी उन पर हावी नहीं हैं।

 

Samrpan

 

9. What advice would you give to other artists?
9. आप अन्य कलाकारों को क्या सलाह देंगे?
Art is the warmth that sprouts and blossoms the seed of life, ~ Riddhima Sharraf
कला के आगे अपने दिल की बात बिना किसी हिचक के करें। आप जल्द ही वह सब कुछ पाएंगे जो दुनिया को दौलत खर्च करके नहीं मिलता है।

 

Heritage of Yoga

 

10. Where do you see yourself in 5-10 years?
10. 5-10 साल में आप खुद को कहां देखते हैं?
जैसा कि  मैंने पहले भी कहा – मुझे वह सब मिला हुआ है जो जीवन के आखिरी पलों में पाना चाहती हूँ या करना चाहती  हूँ।  मैं एक कलाकार हूँ और वही बने रहना चाहती हूँ। बाकी नेशनल और इंटरनेशनल सम्मान और पहचान तो इस  प्रकार हैं जैसे – एक अच्छे बीज को समय से मिट्टी -खाद , पानी, हवा और धूप सब मिलता है, तो बीज से पौधा,  पौधे से पेड़ , पेड़ से फूल – फल सब अपने आप मिल ही जाते हैं।

 

 

Riddhima Sharraf
रिद्धिमा शर्राफ

 

 

 

कड़ियाँ –

 

Website: artisttech.co.in
Blog: https://artistinterest.blogspot.com/
Art and Aadhyatm Blog: https://aadhyatmriddhima.blogspot.com/
YouTube: https://www.youtube.com/channel/UCS_MXsatHWvVT1mn0u_ixlg
Face book: https://www.facebook.com/riddhimapaintings
Email : riddhima78@yahoo.com